Home » Post » मध्यप्रदेश में जल का सैलाब,खंडवा-हरदा और छिंदवाड़ा-नागपुर हाईवे बंद भोपाल-इंदौर में सबसे ज़्यादा वर्षा

मध्यप्रदेश में जल का सैलाब,खंडवा-हरदा और छिंदवाड़ा-नागपुर हाईवे बंद भोपाल-इंदौर में सबसे ज़्यादा वर्षा

by CIN News Network
0 comment 107 views
मध्यप्रदेश में जल का सैलाब,खंडवा-हरदा और छिंदवाड़ा-नागपुर हाईवे बंद भोपाल-इंदौर में सबसे ज़्यादा वर्षा

लगातार बारिश से हरदा की अजनाल नदी में बाढ़ आ गई है। खंडवा-हरदा स्टेट हाईवे पर पानी आने से हाईवे को बंद करना पड़ा। हरदा में निचली बस्तियों को खाली कराकर लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया जा रहा है। छिंदवाड़ा में गहरा नाला के पास तेज बहाव की वजह से छिंदवाड़ा-नागपुर हाईवे बंद है। छिंदवाड़ा जिले में ही बिछुआ जाने वाले रास्ते में पुल का एक हिस्सा टूट गया है। यहां भी आवागमन बंद हो गया है।
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए नर्मदापुरम संभाग के जिलों के अलावा छिंदवाड़ा, बुरहानपुर और खंडवा में रेड अलर्ट यानी बहुत से बहुत ज्यादा भारी पानी गिरने का अलर्ट जारी किया है। भोपाल और उज्जैन संभागों के अलावा इंदौर, जबलपुर, कटनी नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, अनूपपुर, सागर, दमोह, खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, गुना के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यानी यहां बहुत ज्यादा बारिश हो सकती है। मालवा-अंचल में हो रही भारी बारिश से श्योपुर में पार्वती नदी उफान पर आ गई है। चंबल का जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है। श्योपुर कलेक्टर टीएन सिंह ने बाढ़ नियंत्रण कक्ष के कर्मचारियों को अलर्ट रहने को कहा है। हर घंटे की जानकारी लेने के निर्देश दिए हैं। नर्मदापुरम में नर्मदा में भी पानी बढ़ रहा है।
हरदा में मंगलवार रात से लगातार हो रही बारिश से नदी-नाले उफना गए हैं। जिले में स्कूलों की छुट्‌टी करना पड़ी। जिले के सोडलपुर गांव में हंसावती नदी के उफान पर आने से 200 लोगों को रेस्क्यू कर सरपंच के घर और आसपास के 2 मंजिला मकानों में शिफ्ट किया गया। रहटगांव में अजनाल नदी पुल के ऊपर आ गई है। पानी पुल पर 4 फीट ऊपर तक बह रहा है। वही छिंदवाड़ा में गहरा नाला का निर्माण अधूरा होने की वजह से यहां बार-बार पानी बढ़ने से छिंदवाड़ा-नागपुर हाईवे बंद हो रहा है। आज सुबह 6 बजे से मार्ग बंद है। रोड पर दोनों तरफ वाहनों की कतारें लगी हैं।
वर्षा की स्थिति ये है की सरकार ने आपात नंबर तक जारी किये हैं, भरी बारिश की वजह से छिंदवाड़ा-नागपुर रेल ट्रैक 5 घंटे बंद रहा। भंडार कुंड से भीमालगोंडी के बीच रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया। मंगलवार दोपहर 3.30 बजे से रात 8.30 बजे तक ट्रैक बंद रहा। मध्यप्रदेश में जोरदार बारिश के कारण राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। बाढ़ और जलभराव की जानकारी देने के लिए टोल फ्री नंबर 1070 और 1079 जारी किया गया‌ है। 52 जिला मुख्यालयों पर इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर स्थापित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें  लक्ष्यभेदी फाउंडेशन की अनूठी पहल "आओ यारों चाय पियें"

Leave a Comment

About Us

Cinnewsnetwork.com founded in November 2020 is India’s Emerging Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significant worldwide who are eager to stay in touch with Indian news and stories. varied topics and regions, the website aims at reaching wide consumer base with an eye pleasing and easy to read design format

@2022 -CIN News Network Private Limited. All Rights Reserved.